दैनिक श्रेष्ठ सृजन-01/01/2020 (भारत भूषण पाठक)

www.sangamsavera.in
 संगम सवेरा पत्रिका
साहित्य संगम संस्थान
रा. पंजी. सं.-S/1801/2017 (नई दिल्ली)
E-mail-vishvsahityasangam@gmail.com
दैनिक श्रेष्ठ सृजन
साहित्य संपादक- वंदना नामदेव
हार्दिक शुभकामनाएँ-आ0 भारत भूषण पाठक जी
1 जनवरी 2020
  शीर्षक- "गुरूकुल परम्परा"
              'कहानी'
"प्रयत्न यज्ञ:-एक पहल"
        आज से लगभग 2000 वर्ष पूर्व एक ब्रह्मचारी थे, जिनका नाम था बुद्धिहीन। दोस्तों जिस भाँति का नाम था उनका, वो थे भी उस भाँति के ही। उन दिनों आज की भाँति विद्यालय, महाविद्यालय नहीं हुआ करते थे। न ही होता था ऑनलाइन अध्ययन सामग्री।
लोगों को दूर-दूर जाकर गुरूकुल में अध्ययन करना पड़ता था, साथ ही अपने घर का त्यागकर गुरूकुल आश्रम में रहना पड़ता था। गुरूके बताए अनुरूप कार्यों
को करना होता था। बुद्धिविहीन को भी इस प्रकार के गुरूकुल में जाना पड़ा। गुरूकुल में अध्ययन करना बुद्धिहीन के लिए कोई सरल कार्य नहीं था क्योंकि गुरूकुल में अध्ययन करना आसान भी तो नहीं होता न ! उस पर उसका नाम भी तो बुद्धिहीन ठहरा। गुरू जो भी बतलाते उसके छोटे से मानसपटल में अंकित होता ही नहीं था। गुरू उसे गणित समझाते तो वो समझता कि गुरूजी उससे मजाक कर रहे हैं। एक दिन गुरूजी ने उससे कहा कि बेटा पाँच में से दो गया तो कितना हुआ? उसे लगा कि गुरूजी मजाक कर रहे हैं, तो मजाक का जवाब भी मजाक में होना चाहिए। इसलिए बिना सोचे- समझे उसने जवाब भी दिया कि गुरूजी आपको तो मैं महाज्ञानी समझता था और आप निकले निरीह मूर्ख। क्या पाँच कोई आभूषण है जिसमें से दो चला जाएगा तो अफसोस हो जाये, दूसरी बात यह कि उसे लेगा कौन उसे मुझसे पहले मल्लयुद्ध करनी होगी। वहाँ उपस्थित सभी विद्यार्थी उस पर हँसने लगे, बेचारा बुद्धिहीन समझ ही नहीं पा रहा था कि वे लोग उसके बात पर हँसने लगे।
अन्त में बुद्धिहीन से रहा न गया तो उसने वहाँ उपस्थित लोगों और गुरूजी से पूछ ही लिया कि आखिर उसने ऐसा कह ही क्या दिया कि वे लोग हँसने लगे। उसने सोचा कि सब लोग हँस रहे हैं , और यदि मैं न हँसू तो गुरूजी सोचेंगे कि मैं कितना मूर्ख हूँ? शायद इसी कारण वह यह सोचते-सोचते कि गुरूजी उसे मूर्ख समझेंगे खूब जोर देकर हँसने लगा। यह देखकर गुरूजी को भी हँसी आ गयी और वो भी उसकी मूर्खता पर हँसने लगे,साथ ही वहाँ उपस्थित विद्यार्थीगण उसे देखकर जोर-जोर से यह कहकर हँसने लगे कि बुद्धिहीन तो बुद्धिहीन ठहरा,साथ ही जिस प्रकार एक नवयुवक में यह विशेषता पाई जाती है कि उन्हें दूसरों का मजाक बनाने या कष्ट पहुँचाने में आनन्द की अनुभूति होती है और वो हर तरह से लोगों का मजाक बनाते हैं । ये विद्यार्थीगण भी यह कह-कह कर नाचने लगे:-
"देखो, देखो ! ये बुद्धिहीन कैसा,
आँख रहते अंधे जैसा, कान रहते भी है बहरा।
बुद्धि पर भी इसके न जाने किसने लगा रखा है पहरा।"
       ये वो सब एक जादुई मन्त्र की भाँति ही दुहराने लगे।
बेचारा बुद्धिहीन अपने द्वारा ही कही बात के कारण ही फँस गया था, कर भी क्या सकता था वह...वह उस समय वहाँ से चला गया , परतु संध्याकालीन कक्षा में वह पहले गुरूजी के पास पहुँचकर उनको प्रणाम कर के उनसे बोला कि गुरूजी मेरा नाम ही बुद्धिहीन है और इसके अनुरूप ही मेरी बुद्धि भी है,इसमें मेरा क्या दोष है बताइये आप ही?उसके इस प्रकार बोलने के बाद गुरूजी ने समझा कि ये बात तो सही कर रहा है, पर इसमें इसका क्या दोष है ?फिर उन्होंने कहा कि बुद्धिहीन तुम्हें एक काम करनी होगी कि तुम्हें प्रयत्न यज्ञ करनी होगी।
पहले बुद्धिहीन के मन में शंका हुई कि वो तो बुद्धिहीन ठहरा, इसलिए असमंजस में पड़ गया कि ये किस प्रकार का यज्ञ होता है और इसमें क्या-क्या काम करना होता है?
मैंने तो पहले इस यज्ञ को न किसी को करते देखा है और न सुना है। लेकिन गुरूजी ने कहा है तो अवश्य ही कोई विशेष तरह का यज्ञ है और शायद इस यज्ञ के द्वारा में बुद्धिहीन से बुद्धिजीवी बन जाऊँगा। यह सोचता हुआ उसने इस प्रयत्न यज्ञ को करने के बारे में सोचा और पुनः अपने गुरूजी के पास इस यज्ञ के विषय में और अधिक जानने के लिए पहुँच गया।उसके गुरूजी उस समय ध्यान में लगे हुए थे , इसलिए उसने सोचा कि गुरूजी को ध्यान की स्थिति से जगाना उचित नहीं है, लेकिन वो तब तक क्या करे? फिर उसने अपने मन में सोचा कि वह भी गुरूजी के साथ ही ध्यान लगा लेगा और वह भी गुरूजी को प्रणाम कर ध्यान करने प्रणाम की मुद्रा में बैठ गया।
उसने सोचा कि गुरूजी का ध्यान कुछ समय में सम्पूर्ण हो जाएगा तब वह गुरूजी से इस विशेष यज्ञ में लगने वाली सामग्री के बारे में पूछ लेगा,इस प्रकार सोचता हुआ वह ध्यान करने लगा और यह ध्यान कई वर्षों तक चला।देखने वालों को ऐसा लग रहा था कि मानो गुरू-शिष्य में ध्यान प्रतियोगिता चल रही हो। समय बीतता गया , बीतता गया और बुद्धिहीन गुरू के पास ही इसी प्रकार प्रणाम की मुद्रा में बैठा रह गया। कुछ वर्षों के बाद जब गुरूजी की ध्यान सम्पूर्ण हुई तो उन्होंने नीचे प्रणाम की मुद्रा में बैठे हुए बुद्धिहीन को देखा जिसकी ढाढ़ी-मूँछें पकी हुई थी।
गुरूजी ने जब बुद्धिहीन से यह पूछा कि वह कब और क्यों आया? तो उसने बोला कि वह कुछ देर पहले ही आया था, परन्तु गुरूजी को ध्यान करते हुए देखकर उन्हें ध्यान से जगाना उचित नहीं समझा। यह सुनकर गुरूजी को बहुत ही अधिक प्रसन्नता हुई और उन्होंने बुद्धिहीन से कहा कि , ठीक है वह अब अपने आने का कारण उन्हें बता सकता है।तो बुद्धिहीन ने आव देखा न ताव और गुरूजी से एक ही साँस में सारे प्रश्न पूछ डाले कि , "गुरूजी ने बड़े ही प्रेम से अब उसका प्रयुत्तर दिया:-
बोलो वत्स निःसंकोच होकर कहो जो भी तुम्हारी इच्छा है और जो जानना चाहते हो वो सब एक-एक कर पूछो ...
गुरूजी के इस प्रकार कहने के बाद बुद्धिहीन ने अपने प्रश्नों को गुरूजी के समक्ष रखा:-
(1) गुरूजी ये प्रयत्न यज्ञ क्या होता है ?
(2) गुरूजी इसे किस समय किया जा सकता है ?
(3) गुरूजी क्या आपने भी कभी इस प्रकार का यज्ञ किया है ?
(4) गुरूजी ये यज्ञ आपको किसने करना सीखाया ?
(5) गुरूजी इस यज्ञ को करने के लिए कितने लोगों की आवश्यकता होती है ?
(6) गुरूजी इस यज्ञ को करने के लिए कितनी सामग्रियों
की आवश्यकता होती है ?
(7) गुरूजी किस-किस दिन इसे कर सकते हैं ?
(8) गुरूजी किस सामग्री की इसमें कितनी मात्रा होनी। चाहिए ?
(9) गुरूजी इस यज्ञ को करने के मन्त्र क्या हैं ?
(10) गुरूजी इस यज्ञ का फल देने वाले देवता का नाम क्या है ?
इस प्रकार से प्रश्न पूछने के पश्चात वह गुरूजी के उत्तर की प्रतीक्षा करने लगा। गुरूजी ने मन में सोचा कि इस बुद्धिहीन को लोग न जाने बुद्धिहीन क्यों कहते हैं। इसके द्वारा पूछा गया एक भी प्रश्न बेकार नहीं है। सब एक से एक बुद्धिजीवी मनुष्य के द्वारा पूछे जाने वाले प्रश्नों के जैसे ही सधे व यथोचित प्रश्न हैं।
परन्तु , अभी तो फिलहाल इसकी जिज्ञासा शान्त करनी होगी , इस भाँति सोचकर गुरूजी ने उसके सारे प्रश्नों का यथोचित उत्तर देने का निश्चय किया और वो बुद्धिहीन द्वारा पूछे प्रश्नों का यथोचित उत्तर एक-एक कर देने लगेः-
(1) बेटा, प्रयत्न यज्ञ का मतलब होता है प्रयत्न करते रहना, जबतक लक्ष्य की प्राति न हो जाय।
(2) बेटा इस यज्ञ को करने के लिए कोई नियत समय नहीं होता, इसे जब चाहो कर सकते हो।
(3) हाँ बेटा, हम सबने भी इसी यज्ञ के द्वारा ही सफलता की सीढ़ी पर पाँव रखा है और आगे भी रखते रहेंगे।
(4) बेटा इस यज्ञ को करने के लिए किसी विशेष गुरू की आवश्यकता नहीं होती है, अपितु ये स्वतः ही सम्पन्न किया
जा सकता है।
(5) बेटा इस यज्ञ को करने के लिए लोगों की आवश्यकता नहीं होती है। हाँ किसी विशेष कार्य को सम्पन्न करने वाले कार्यों अर्थात शारीरिक कार्यों में लोगों की आवश्यकता होती है।
(6) बेटा इस यज्ञ को करने के लिए बहुत सारी सामग्रियों की आवश्यकता होती है, यथा :-धैर्य, तुम्हारी चीजों को समझने की क्षमता , थोड़ा अभ्यास, विश्वास इत्यादि।
(7) बेटा , इसके लिए कोई निर्धारित दिन नहीं होता।
(8) बेटा इसमें प्रयुक्त सारी सामग्रियों की बराबर मात्रा होनी अति आवश्यक है।
(9) बेटा, इस यज्ञ को पूर्ण करने के कोई विशेष मन्त्र नहीं है, मात्र तुम्हें यह कहना है कि :- हे ईश्वर ! मैंने इस प्रयत्न यज्ञ में धैर्य रूपी समिधा, विश्वास रूपी घी, और पूर्ण अभ्यास रूपी अग्नि का आवाहन किया है, अतएव
हे ईश्वर ! मेरे इस प्रयत्न यज्ञ को सफल बनावें। इस प्रयत्न यज्ञ को मैंने स्वयं ही सफल करने का प्रयत्न किया है।
(10) बेटा इस यज्ञ का फल देने वाले देवता का नाम परिश्रम है।
उसके बाद बुद्धिहीन प्रयत्न यज्ञ करने की ओर निकल पड़ा, जैसा उसके गुरूजी ने बताया था।
--भारत भूषण पाठक

कोई टिप्पणी नहीं

©संगम सवेरा पत्रिका. Blogger द्वारा संचालित.