भारत में महिलाओं के लिए विवाह की कानूनी उम्र (आलेख)-- सलिल सरोज

www.sangamsavera.in 
संगम सवेरा वेब पत्रिका

#भारत में महिलाओं के लिए विवाह की कानूनी उम्र




"जब जेन ऑस्टेन ने उपन्यास "प्राइड एंड प्रेजुडिस" में इस एक सत्य को सार्वभौमिक रूप से स्वीकार किया कि एक भाग्य वाले एक व्यक्ति को एक अच्छी पत्नी की इच्छा होती है तो यह कथन अनजाने में पितृसत्तात्मक पूंजीवाद के गंदे आवरण को हवा देता मालूम होता है। मार्क्सवादी नारीवादियों का मानना है कि ऐतिहासिक पितृसत्ता के तहत निजी धन और संपत्ति के अस्तित्व ने एक पुरुष उत्तराधिकारी का निर्माण किया जिसे "पितृदोष" के रूप में भी जाना जाता है।"

15 अगस्त को अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की कि सरकार महिलाओं के लिए विवाह की उम्र  18 से 21 साल तक बढ़ाएगी। उन्होंने घोषणा की कि इसके लिए एक समिति बनाई गई है और स्थिति पर विचार करने के लिए एक टास्क फोर्स बनाई थी जिसे केंद्र द्वारा पहले ही अधिसूचित किया जा चुका है। 10 सदस्यीय टास्क फोर्स को 4 जून को नामित किया गया और सांसद जया जेटली और एनआईटीआई के सदस्य विनोद पॉल के नेतृत्व में इसका गठन किया गया है। यह चार दशकों से अधिक समय में पहला संशोधन होगा और यह भारत को चीन, जापान और सिंगापुर जैसे एशियाई साथियों की लीग में प्रवेश दिला देगा। सरकार का मानना है कि यह परिवर्तन लड़कियों और युवा महिलाओं को सशक्त करेगा, शिक्षा तक उनकी पहुँच बढ़ाएगा और शिशु मृत्यु दर (IMR) और मातृ मृत्यु दर (MMR) में सुधार करेगा। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और भारत के रजिस्ट्रार जनरल के नमूना पंजीकरण प्रणाली द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, देश के एमएमआर में तेजी से गिरावट आई है - 2015-18 में 2016-18 में 113 और 2014-2016 में 130। अन्य लाभों में मातृ मृत्यु को कम करने और निकट अवधि में पोषण के स्तर में सुधार करने से लेकर कॉलेज में अधिक लड़कियों को बनाए रखने और महिलाओं को दीर्घावधि में अधिक वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करने में सक्षम बनाने तक है।

पुरुषों और महिलाओं के लिए विवाह की कानूनी उम्र

कानून में बाल विवाह को न्यूनतम रूप से रोकने और नाबालिगों के शोषण को रोकने के लिए विवाह की न्यूनतम आयु निर्धारित की गई है। विवाह से सम्बन्धित   विभिन्न धर्मों के व्यक्तिगत कानूनों के अपने मानक हैं, जो अक्सर रीति-रिवाज़ों को दर्शाते हैं। हिंदुओं के लिए, हिंदू विवाह अधिनियम, 1955 की धारा 5 (iii) में दुल्हन के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और वर के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष निर्धारित की गई है। हालाँकि, बाल विवाह गैरकानूनी नहीं हैं - भले ही उन्हें विवाह में नाबालिग के अनुरोध पर शून्य घोषित किया जा सकता है। इस्लाम में, यौवन प्राप्त करने वाले नाबालिग का विवाह वैध माना जाता है। विशेष विवाह अधिनियम, 1954 और बाल विवाह निषेध अधिनियम, 2006 भी क्रमशः महिलाओं और पुरुषों के लिए विवाह के लिए सहमति की न्यूनतम आयु के रूप में 18 और 21 वर्ष निर्धारित करता है। इसके अतिरिक्त, एक नाबालिग के साथ संभोग बलात्कार है, और नाबालिग की 'सहमति' को अमान्य माना जाता है क्योंकि उसे उस उम्र में सहमति देने में असमर्थ माना जाता है।

18 से कम उम्र की लड़की के साथ सम्भोग को भारतीय दंड संहिता ने आपराधिक कृत्य माना है । 1927 में द एज ऑफ कंसेंट बिल, 1927 के माध्यम से बलात्कार के प्रावधान में संशोधन किया गया था, जिसमें 12 साल से कम उम्र की लड़की के साथ विवाह को अमान्य ठहराया गया। कानून को भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन के रूढ़िवादी नेताओं के विरोध का सामना करना पड़ा, जिन्होंने ब्रिटिश हस्तक्षेप को हिंदू रीति-रिवाजों पर हमले के रूप में देखा। भारत में शादी के लिए सहमति की उम्र के लिए एक कानूनी ढांचा केवल 1880 के दशक में शुरू हुआ। 1929 में बाल विवाह निरोधक अधिनियम ने क्रमशः लड़कियों और लड़कों के लिए विवाह की न्यूनतम आयु 16 और 18 वर्ष निर्धारित की। अपने प्रायोजक हरबिलास शारदा , एक न्यायाधीश और आर्य समाज के सदस्य के बाद शारदा अधिनियम के रूप में लोकप्रिय कानून को अंततः 1978 में 18 और 21 साल की उम्र में एक महिला और एक पुरुष के लिए शादी की उम्र के रूप में संरक्षित करने के लिए संशोधित किया गया था।



शादी करने के लिए पुरुषों और महिलाओं के लिए उम्र के अलग-अलग कानूनी मानक होने का कानून में कोई तर्क नहीं है। कानून रिवाज़ और धार्मिक प्रथाओं का एक संहिताकरण है। विधि आयोग परामर्श पत्र ने तर्क दिया है कि अलग-अलग कानूनी मानक होने में रूढ़ियों का योगदान होता है जो पत्नियों को अपने पति से छोटा होने की कवायद करता है। "महिला अधिकार कार्यकर्ताओं ने तर्क दिया है कि यह कानून भी इस रूढ़ि को बनाए रखता है कि महिलाएं एक ही उम्र के पुरुषों की तुलना में अधिक परिपक्व होती हैं और इसलिए, उन्हें जल्द शादी करने की अनुमति दी जा सकती है। महिलाओं के खिलाफ भेदभाव के उन्मूलन पर अंतर्राष्ट्रीय संधि समिति (CEDAW), उन कानूनों को समाप्त करने का भी आह्वान करती है जो मानते हैं कि महिलाओं की पुरुषों की तुलना में विकास की एक अलग भौतिक या बौद्धिक दर है। आयोग ने सिफारिश की कि दोनों लिंगों के लिए विवाह की न्यूनतम आयु 18 वर्ष निर्धारित की जानी चाहिए। "पति और पत्नी के लिए उम्र में अंतर का कानून में कोई आधार नहीं है क्योंकि पति या पत्नी के विवाह में शामिल होने का मतलब हर तरह से समान है और उनकी भागीदारी भी बराबरी  की होनी चाहिए। ”

वर्तमान स्थिति और आँकड़े

"संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (UNFPA) द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है कि बाल विवाह पर लगभग सार्वभौमिक प्रतिबंध लगा दिया गया था," फिर भी वे पूरे विश्व में हर दिन 33,000 बार होते हैं। यूनिसेफ का अनुमान है कि प्रत्येक वर्ष, भारत में 18 वर्ष से कम उम्र की कम से कम 1.5 मिलियन लड़कियों की शादी की जाती है, जो देश को दुनिया में सबसे अधिक संख्या में बाल वधुओं का घर बनाती है - वैश्विक कुल का एक तिहाई हिस्सा। वर्तमान में 15-19 वर्ष की 16 प्रतिशत किशोर लड़कियों की शादी हो चुकी है। ”

राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण 4 (2015-16) के अनुसार, 20-24 वर्ष की आयु के बीच की 26.8% महिलाओं की शादी 18 साल की उम्र से पहले की गई, 1978 के कानून में 18 साल से कम उम्र की लड़कियों के लिए बाल विवाह और 21 से कम उम्र के लड़कों के साथ अवैध संबंध थे। 20 वर्ष से 24 वर्ष की आयु की महिलाओं का अनुपात जिनकी शादी 18 वर्ष से कम आयु में हुई थी - बाल विवाह के पसंदीदा और विश्व स्तर पर प्रयुक्त संकेतक - 1992- '93 में 54%, 1998- '99 में 50% और 2005-'06 में 47% । यह 2005-'06 और 2015-'16 के बीच केवल पिछले दशक में प्रभावशाली रूप से गिर गया। फिर भी, इसका मतलब है कि कानून का उल्लंघन करते हुए, लगभग 1.5 करोड़ युवा लड़कियों की शादी बच्चों के रूप में की गई। इन भारी संख्या के बावजूद, हमारे आपराधिक रिकॉर्ड में अधिनियम का शायद ही कोई उल्लंघन दिखाई देता है।

नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे (NFHS-4) के डेटा 2015-16 के शुरुआती विवाहों में कुछ रुझानों को इंगित करता है: कि ग्रामीण महिलाएं अपने शहरी समकक्षों की तुलना में पहले से शादी करने की संभावना रखती हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात, यह शिक्षा के स्तर और विवाह की विलंबित आयु के बीच एक सीधा कारण संबंध स्थापित करता है, पूर्ववर्ती प्रभाव के साथ, अन्य तरीके से नहीं।

धन क्विंटल आंकड़ों के अनुसार, सबसे गरीब घर ग्रामीण भारत में केंद्रित हैं। सबसे कम क्विंटल, जो सामाजिक-आर्थिक आवश्यकताओं से बाहर अपनी लड़कियों की शादी करने की सबसे अधिक संभावना है, अनुसूचित जनजाति (एसटी) का 45 फीसदी और अनुसूचित 9 (अनुसूचित जाति) परिवारों का सामान्य "अन्य" श्रेणी की तुलना में केवल 9 फीसदी है।

स्कूली शिक्षा के 15-49 वर्ष की आयु के महिलाओं पर एनएफएचएस -4 के आंकड़ों से पता चलता है कि 42 प्रतिशत एसटी महिलाओं और 33 प्रतिशत एससी महिलाओं ने कोई स्कूली शिक्षा प्राप्त नहीं की है। केवल 10 प्रतिशत एसटी और 15 प्रतिशत एससी महिलाओं ने 12-शिक्षा के वर्षों को पूरा किया है, जबकि अन्य (सामान्य श्रेणी) की 30 प्रतिशत महिलाओं और अन्य पिछड़ा वर्ग के बीच 21 प्रतिशत शिक्षा प्राप्त की है। केवल 8 प्रतिशत ग्रामीण लड़कियाँ जो 6 से 17 साल की उम्र में शादी छोड़ देती हैं, कारण के रूप में शादी का हवाला देती हैं, पढ़ाई में रुचि कम होने, शिक्षा की निषेधात्मक लागत, घर के काम का बोझ और दूर स्थित स्कूलों के बाद पांचवें स्थान पर हैं।

वाद-विवाद

मुस्लिम लीग की महिला शाखा ने प्रधानमंत्री को लिखा है कि वह 18 से 21 साल की महिलाओं की कानूनी विवाह योग्य आयु में वृद्धि न करने का आग्रह करें। लीग के सचिव पी के नूरबाना रशीद ने पीएम मोदी को लिखे पत्र में कहा है कि शादी की उम्र में देरी से लिव-इन रिलेशनशिप और नाजायज संबंधों को बढ़ावा मिलेगा।

21 वर्ष की आयु में वृद्धि का मतलब होगा कि 21 वर्ष तक लड़कियों का और अधिक उत्पीड़न। हमने इसे हादिया मामले में उच्चतम न्यायालय और केरल उच्च न्यायालय में देखा है, जहां एक वयस्क महिला के विवाह करने के फैसले को उसके माता-पिता ने चुनौती दी थी। भारतीय संदर्भ में यह इसी तरह से चलता है।

बाल विवाह निषेध अधिनियम (PCMA), 2006 महिलाओं के लिए विवाह की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और पुरुषों के लिए 21 वर्ष निर्धारित करता है। यह कम उम्र के विवाह को वैध, लेकिन व्यवहार्य मानता है। इसका मतलब है कि एक कम उम्र की शादी तब तक वैध है जब तक शादी में शामिल नाबालिग इसे वैध बने रहना चाहते हैं। PCMA भी उन कम उम्र की शादियों को शून्य मानती है या उनकी कोई कानूनी वैधता नहीं होती है, जहाँ वे तस्करी, लुभाने, धोखाधड़ी और धोखे को शामिल करती हैं।

पीसीएमए में एक महत्वपूर्ण प्रावधान यह है कि यह नाबालिग पक्ष को विवाह को रद्द करने या बहुमत प्राप्त करने के दो साल बाद तक इसे ठीक करने की अनुमति देता है। यह उन लड़कियों को अनुमति देता है जो अपने साथियों के साथ मांग करती हैं कि उनकी शादियां सुरक्षित हैं। इस अधिकार को कभी छीना नहीं जाना चाहिए।

इसमें एक कम उम्र की शादी को बाधित करने का भी प्रावधान है, जो सामाजिक कार्यकर्ताओं को शामिल परिवारों के साथ बातचीत करने और जिला प्रशासन, बाल संरक्षण एजेंसियों, साथ ही पुलिस की मदद लेने में लचीलापन देता है। वे आमतौर पर औपचारिक रूप से मुकदमा चलाने के लिए कानून का उपयोग नहीं करते हैं क्योंकि गांव के स्तर पर नतीजे उन लोगों के लिए बहुत गंभीर हैं जो हस्तक्षेप करते हैं। हमने इसे भंवरी देवी के साथ देखा, जो बाल विवाह रोकने के लिए सामूहिक बलात्कार किया गया था।

पीसीएमए के लिए बाल विवाह को शून्य घोषित करने की घोषणा करना महत्वपूर्ण है, जिसका अर्थ है कि सभी बाल विवाह को अमान्य विवाह माना जाएगा। यह उन युवा लड़कियों की मदद करेगा जो विवाह में मजबूर हैं और इससे बाहर आना चाहते हैं। हमें बाल विवाह को मानवाधिकारों के उल्लंघन के रूप में मान्यता देने की आवश्यकता है क्योंकि यह घरेलू हिंसा, वैवाहिक बलात्कार, प्रारंभिक गर्भधारण आदि को बढ़ाकर युवा लड़कियों के जीवन को खतरे में डालता है, सभी बाल विवाहों को अमान्य ठहराना भी उन्हें अस्वीकार्य बना देगा। निश्चित रूप से, यह युवा लड़कियों की रक्षा और घरेलू हिंसा से सुरक्षा के आदेश जैसे कुछ उपायों के साथ जाना है।

बाल विवाह जैसा मुद्दा एक सामाजिक मुद्दा है, एक आर्थिक मुद्दा है। जबकि शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 है, शिक्षा की गुणवत्ता खराब है और यह अंतर-पीढ़ीगत गरीबी से बाहर का रास्ता नहीं दिखाती है। निरंतर शिक्षा में गरीब परिवारों का कोई मूल्य नहीं है। दूसरा, बहुत से माता-पिता निजी शिक्षा में रुचि रखते हैं क्योंकि यह बेहतर है, लेकिन वे इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते। तीसरा, गरीब परिवार घरेलू काम में कामयाब होते हैं और एक लड़की अक्सर घर पर मदद करने के लिए स्कूल से बाहर निकल जाती है। इसलिए, यह मिथक है कि शादी के कारण लड़कियां शिक्षा नहीं छोड़ती हैं। हमें व्यावसायिक शिक्षा के अधिकार वाली लड़कियों के लिए शिक्षा के अधिकार के दायरे में वृद्धि सुनिश्चित करनी चाहिए।

आपराधिक कानून और सजा लागू करना और बाल विवाह को शून्य घोषित करना यह कहना है कि भूख एक मानवाधिकार समस्या है और भूख को संबोधित करने का तरीका उन लोगों का अपराधीकरण है जो कम भोजन करते हैं या एक बार भोजन खाते हैं।

समाधान  

“बेटियों को विरासत और स्वामित्व की इस निजी प्रणाली से बाहर रखा गया क्योंकि वे खुद संपत्ति के समान थीं। जब वे युवावस्था प्राप्त कर चुके थे, तब उनके अभिभावक अपने पिता से पति में बदल गए और उनकी प्रजनन क्षमता का प्रमाण दिया, इस प्रकार यह एक मौलिक कारण बन गया कि विवाह की कानूनी उम्र क्यों बढ़ाई गई। प्रजनन में उनकी प्राथमिक भूमिका के कारण, एक कार्य जो घरेलूता के दायरे में आता है, लड़कियों के पास वैश्विक पूंजीवादी अर्थव्यवस्था में उत्पादित धन तक कम पहुंच और अवसर थे। पितृसत्तात्मक पूंजीवाद ने श्रम का एक यौन विभाजन बनाया, जिसके तहत पुरुष घर से बाहर काम का भुगतान करते थे, और महिलाएं इसके भीतर अवैतनिक कार्य करती थीं। द ओरिजिन ऑफ द फैमिली, प्राइवेट प्रॉपर्टी और स्टेट में, फ्रेडरिक एंगेल्स ने देखा कि काम का यह कृत्रिम वितरण "महिला सेक्स की विश्व ऐतिहासिक हार है।“

यदि बाल विवाह के मूल कारणों को संबोधित नहीं किया जाता है, तो यह कानून वास्तव में हमें नुकसान पहुंचाने वाला है। यह आसानी से अनुमान लगाया जा सकता है कि कन्या भ्रूण हत्या बढ़ जाएगी क्योंकि विवाह योग्य उम्र बढ़ने पर माता-पिता को बालिकाओं पर अधिक बोझ पड़ेगा। यदि उन्हें 18 वर्ष की उम्र में मतदान करने की अनुमति है, तो उन्हें अपनी शादी के लिए निर्णय लेने और बच्चों को पैदा करने की अनुमति भी दी जानी चाहिए। लाभार्थी को चर्चा के दायरे में  लाना और उनकी राय जानना अधिक उचित होगा क्योंकि यह वह है जो लंबे समय में बड़े पैमाने पर प्रभावित होने जा रहे हैं। केवल विवाह की कानूनी उम्र बढ़ाने से घरेलू हिंसा, शारीरिक अखंडता का उल्लंघन, वित्तीय निर्भरता और उससे जुड़े अन्य मुद्दों का समाधान नहीं होगा। यह ज्वलंत मुद्दा आम सहमति तक पहुंचने के लिए विभिन्न मंचों से अधिक आत्मनिरीक्षण और विचार-विमर्श की मांग करता है।



--सलिल सरोज
नई दिल्ली
9968638267

   ★★★★★★★★★


कोई टिप्पणी नहीं

©संगम सवेरा पत्रिका. Blogger द्वारा संचालित.