दैनिक श्रेष्ठ सृजन-25/11/2019 (मधु भूतड़ा)

www.sangamsavera.in
साहित्य संगम संस्थान
रा. पंजी. सं.-S/1801/2017 (नई दिल्ली)
E-mail-vishvsahityasangam@gmail.com
दैनिक श्रेष्ठ सृजन
साहित्य संपादक- वंदना नामदेव
हार्दिक शुभकामनाएँ-आ0 मधु भूतड़ा जी


25 नवंबर 2019
शीर्षक- "बदलता भारत (संवाद)"


       ( सुबह-सुबह चाय की टेबल पर बैठे पति व पत्नी..
पति- सुनो गेट पर देखो अखबार आ गया होगा।
पत्नी-जी अभी लेकर आती हूँ।ये लीजिए आपकी सुबह का आहार दिल का हार... अखबार!
पति-पता है इससे मुझे बदलते भारत की रोज नई तस्वीर देखने को मिलती है।
पत्नी-जी जानती हूँ, चाहे कितनी भी गूगल में, सोशल मीडिया से न्यूज मिल जाए पर अखबार में पढ़ कर देश विदेश की जानकारी का मजा ही कुछ और है। एक बात पूछनी है आपसे? क्या ऐसा नहीं हो सकता है कि अखबार के सबसे पहले पेज पर सकारात्मक खबर आए तो पूरा दिन ऊर्जा से लबालब हो जाए।
पति-बात तो तुम सही कह रही हो, हम सभी यही चाहते हैं क्योंकि अखबार बदलते भारत का आईना है। एक बात बताओ तुम्हारे हिसाब से बदलते भारत को कैसे परिभाषित करना चाहिये।
पत्नी-मेरे अनुसार भारत बहुत बदल रहा है....
1.शिक्षा के क्षेत्र में सरकारी प्रयास, मुफ़्त शिक्षा, लड़कियों की शिक्षा पर विशेष ध्यान, सरकारी पाठशालाओं में मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं, शिक्षित भारत देश की सुदृढ़ता को इंगित करने लगा है।
2.महिला सशक्तिकरण - महिलाएं शिक्षित होकर काम काज करने लगी है, अधिकांश बैंक की सीईओ महिलाएं हैं, जो बदलते भारत की महान तस्वीर को हमारे सम्मुख रखती हैं। लघु उद्योग के साथ डॉक्टर, इंजीनियर, पायलट, एथलीट, चार्टेड अकाउंटेंट, बस ड्राइवर, टैक्सी ड्राइवर आदि बन कर अपनी सेवाएँ प्रदान ही नहीं अपितु देश का नाम रोशन करने लगी हैं।
 3.युवा पीढ़ी का मनोबल - भारत युवा प्रधान देश है। दिनों दिन अपने आपको हीरे की तरह तराश कर पूरे विश्व में रोशनी फैला रहे हैं। हमारा युवा बहुत बुद्धिमान और उर्जावान है, माता-पिता और शिक्षक को महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाने की आवश्यकता है। निश्चित ही बदलते भारत के लिए युवाओं की अहम भूमिका होगी।नौजवानों का भारत-ताक़तवर भारत।
4.योग से स्वस्थता की ओर -हज़ारों वर्ष पुराना विज्ञान फिर से स्वीकृत होने लगा है और बदलाव देखने को मिल रहा है। illness नहीं wellness - रोग मुक्त भारत - दमदार भारत - अंतरराष्ट्रीय योग दिवस जो है भारत की प्राचीन संस्कृति और पद्धति।
5 पर्यटकों की नज़र - भारत प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण है, इसका हर एक कोना नैसर्गिक खूबसूरती से भरा हुआ है, यहाँ पहाड़, नदी, किले, मंदिर, हरियाली, स्मारक देखते बनते हैं, जो भी यहाँ आता है, इसकी सुंदरता में खो जाता है।इनकी सुरक्षित रखने के लिए किए जाने वाले प्रयास सैलानियों के लिए आकर्षण का केंद्र है।
6 आधुनिकीकरण - मौलिकता को ध्यान में रखकर समय के साथ परिवेश को बदलना भी जरूरी है, शॉपिंग माल, मेट्रो ट्रेन, फ्लाइओवर्स, नदी यातायात, गांवों में विकास देश की बड़ी ताकत बन रही है।
7 तकनीकी विकास - देश ने तकनीकी विकास के लिए नए आयाम स्थापित कर दिए हैं। चाहे वो डिजिटल हो या मेडिकल हर क्षेत्र में उपलब्धि चरम सीमा पर है।
पति - भई कमाल हो गया है, मेरी बीवी कितनी ज्ञानी हो गई है, जबकि अखबार तो मैं रोज पढ़ता हूँ। तुमने तो बदलते भारत की क्या शानदार तस्वीर पेश की है, मज़ा आ गया मेरी माँ!!!
पत्नी - शर्माते हुए... तुम भी ना!!!
-@मधु भूतड़ा

1 टिप्पणी:

©संगम सवेरा पत्रिका. Blogger द्वारा संचालित.